ग्रामीण डाक सेवक पोस्टल सर्कल परिणाम 2022 – कट ऑफ मेरिट लिस्ट

ग्रामीण डाक सेवक पोस्टल सर्कल परिणाम 2022 – कट ऑफ मेरिट लिस्ट @ indiapostgdsonline.gov.in: इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म वह जगह है जहां विभिन्न पोस्टल सर्कल के लिए जीडीएस परिणाम लगातार घोषित किए जाते हैं। 


ग्रामीण डाक सेवक पोस्टल सर्कल परिणाम 2022 - कट ऑफ मेरिट लिस्ट @ indiapostgdsonline.gov.in

ग्रामीण डाक सेवक पोस्टल सर्कल परिणाम 2022


इसलिए, यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्होंने इंडिया पोस्ट GDS आवेदन पूरा किया है और वर्तमान में इसके परिणाम की खोज कर रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार होगी।  यदि आपने इनमें से किसी एक राज्य के लिए आवेदन किया है, तो इंडिया पोस्ट ने परिणाम सह चयन सूची की घोषणा की है;  अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए लिंक इस पोस्ट में दिया गया है।  हम उन्हें अपडेट करना जारी रखेंगे क्योंकि शेष राज्य के परिणाम ज्ञात हैं।


सभी उम्मीदवारों को मुख्य रूप से GDS एंगेजमेंट पोर्टल के माध्यम से सभी डाक मंडलों के लिए उनके ग्रामीण डाक सेवक परिणामों के बारे में सूचित किया जाता है।  शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को उनके पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर ईमेल और एसएमएस द्वारा अधिसूचना प्राप्त होने के बाद।  इसके अतिरिक्त, जिन्हें चुना जाता है उन्हें भी एक ठोस सूचना प्राप्त होती है।


GDS परिणाम 2022


GDS ऑनलाइन सगाई पोर्टल नामक एक वेबसाइट का उपयोग प्रत्येक डाक सर्कल में ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती के लिए किया जाता है।  हर पोस्टल सर्कल में जीडीएस की स्थापना।  कई उम्मीदवार अपने आवेदन जमा करने के लिए ऑनलाइन आवेदन साइट का उपयोग करते हैं। 


GDS साइट के माध्यम से, आवेदन समीक्षा के परिणाम की भी घोषणा की जाती है।  जिन उम्मीदवारों को अनंतिम रूप से चुना गया है, उन्हें ग्रामीण डाक सेवक परिणाम 2022 की घोषणा के बाद अंतिम चयन के लिए दस्तावेज़ सत्यापन चरण से गुजरना होगा। चयनित उम्मीदवारों को अतिरिक्त रूप से एसएमएस, ईमेल और डाक मेल के माध्यम से उनके चयन की सूचना दी जाती है।


GDS निष्कर्ष इस लेख का फोकस हैं।  परिणाम के सभी पहलुओं पर व्यापक जानकारी प्राप्त करने के लिए पाठक इस लेख को पढ़ना जारी रख सकते हैं।  परिणामों के लिए तिथियां, परिणामों की स्थिति, परिणाम कैसे प्राप्त करें, कट-ऑफ मानक, योग्यता सूची और कट-ऑफ स्कोर सभी शामिल हैं, साथ ही राज्य और अंतिम चयन मानकों द्वारा विभाजित परिणामों के लिंक भी शामिल हैं।


इंडिया पोस्ट GDS रिजल्ट, Merit List 2022


योग्यता परीक्षा, या कक्षा 10 वीं की परीक्षाओं में आवेदकों के प्रदर्शन के आधार पर, जीडीएस परिणाम, जिसे मेरिट सूची के रूप में भी जाना जाता है, बनाया जाता है।  जब पोस्टल सर्कल के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो मूल्यांकन और परिणाम प्रसंस्करण शुरू हो जाता है, और दोनों की प्रगति को आवेदकों के ज्ञान के लिए आधिकारिक जीडीएस साइट पर दिखाया जाता है।


आवेदन की समीक्षा पूरी होने के बाद जीडीएस परिणाम 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।  जीडीएस के चयन के लिए सरकार की भर्ती रणनीति के अनुसार, योग्य उम्मीदवारों का प्रारंभिक चयन स्वचालित रूप से बनाई गई मेरिट सूची के आधार पर होता है। 


चयन प्रक्रिया में न तो परीक्षा शामिल है और न ही साक्षात्कार।  हायरिंग अथॉरिटी चुने गए उम्मीदवार को शारीरिक रूप से, एसएमएस द्वारा और ईमेल के माध्यम से सूचित करती है।  परिणाम जारी होने पर उम्मीदवारों से फोन पर संपर्क नहीं किया जाता है।


यदि मेरिट सूची के उत्पादन के दौरान दो या दो से अधिक आवेदकों को समान अंक मिलते हैं, तो जिम्मेदार प्राधिकारी योग्यता के क्रम को स्थापित करने के लिए टाई-ब्रेकिंग प्रक्रियाओं का उपयोग करता है।  आवेदकों के अंकों के बीच संबंध तोड़ने के लिए निम्नलिखित कारकों का उपयोग उसी क्रम में किया जाता है जैसा कि नीचे सूचीबद्ध है:


• उम्मीदवार की जन्म तिथि के आधार पर पुराने उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है।


• टाई होने की स्थिति में, महिला अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवार को चुना जाता है।


• टाई होने पर अनुसूचित जाति (एससी) की महिला उम्मीदवारों को वरीयता दी जाती है।


• टाई होने पर अन्य पिछड़ा वर्ग-ओबीसी श्रेणी की महिला उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाती है।


• आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) की एक महिला उम्मीदवार को टाई होने पर उच्च दर्जा दिया जाता है।


• अनारक्षित (यूआर) श्रेणी की महिला उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाती है यदि अभी भी एक टाई है।


• टाई होने पर पुरुष अनुसूचित जनजाति (एसटी) को वरीयता दी जाएगी।


• महिला अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी यदि एक टाई अभी तक नहीं तोड़ा गया है।


• अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के एक पुरुष आवेदक को प्राथमिकता दी जाएगी यदि अभी भी एक टाई है।


• आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)-पुरुष को टाई जारी रहने पर उच्च दर्जा दिया जाएगा।


• अनारक्षित (यूआर) श्रेणी के पुरुष उम्मीदवार को वरीयता दी जाती है यदि एक टाई अभी भी नहीं टूटी है।


2022 इंडिया पोस्ट GDS ग्रामीण डाक सेवक परिणाम कैसे देखें?


उम्मीदवारों को शुरू में जीडीएस वेब साइट के माध्यम से उनके जीडीएस परिणामों के बारे में सूचित किया जाता है।  जीडीएस पोर्टल के आगंतुक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।  आसानी से परिणाम प्राप्त करने के लिए, वे नीचे बताए गए सरल तरीकों का पालन कर सकते हैं:


चरण 1 में आधिकारिक वेबसाइट खोलें

चरण 2 में “शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स” लेबल वाले विकल्प को देखें।

आधिकारिक गेटवे होम पेज खुलने पर दिखाई देगा।  उम्मीदवारों को “शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवार” विकल्प पर क्लिक करना होगा जो इस वेबसाइट के छात्र अनुभाग में प्रदर्शित होता है।

चरण 3: उपयुक्त राज्य चुनें।

सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सभी राज्य परिणामों के साथ एक ड्रॉप-डाउन मेनू होगा।परिणाम देखने के लिए, वे उपयुक्त स्थिति पर क्लिक कर सकते हैं।  वे पोर्टल के होम पेज पर “रिलीज़ किए गए परिणाम” अनुभाग के तहत सूचीबद्ध विकल्पों में से उन्हें चुनकर भी अपना परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 4 में परिणाम प्राप्त करें।

जब आप उपयुक्त परिणाम लिंक पर क्लिक करेंगे तो चुने गए डाक परिणाम के लिए आवश्यक परिणाम पीडीएफ तुरंत डिवाइस पर प्राप्त हो जाएगा।

चरण 5 में परिणामों की बारीकियों को सत्यापित करें।


उम्मीदवारों को परिणाम PDF फाइल खोलनी होगी जो उन्होंने प्राप्त की थी।  वे अब सूची से अपना नाम चुन सकते हैं और उनकी जांच कर सकते हैं।  परिणामों की समीक्षा करने के बाद, उपयोगकर्ता चाहें तो प्राप्त किए गए परिणाम पत्रक को प्रिंट कर सकते हैं।


जो उम्मीदवार परिणाम की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे इस पृष्ठ से उन तक पहुंच सकते हैं।  हमने इस क्षेत्र के सभी राज्यों और पोस्टल सर्किलों के लिए उपलब्धता की स्थिति और परिणाम लिंक प्रकाशित किए हैं, जिसके लिए वर्तमान वर्ष के लिए आवेदन मांगे गए हैं।


नीचे सूचीबद्ध सभी डाक मंडलों के लिए राज्य द्वारा जीडीएस परिणाम देखें।


GDS परिणाम कार्ड पर विस्तृत जानकारी


मेरिट सूची जिसमें चुने गए आवेदकों के नाम और उनके द्वारा प्राप्त ग्रेड शामिल हैं, जीडीएस परिणाम है।  नीचे दी गई परिणाम शीट पर बताई गई सभी सूचनाओं को सत्यापित करें।


  • भर्ती की अवधि, अधिसूचना संख्या।
  • परिणाम जारी होने की तिथि संबंधित पोस्टल सर्कल का डिवीजन
  • उम्मीदवार की श्रेणी का नाम, प्रधान कार्यालय (HO) का नाम, SO- उप-कार्यालय • का नाम और शाखा कार्यालय (BO) का नाम
  • डाक सेवा संख्या
  • चयनित आवेदकों के नाम और पंजीकरण संख्या
  • उम्मीदवार के लिए फाइल पर नंबर
  • पोस्ट का पूरा नाम
  • उम्मीदवारों की संख्या
  • चयनित आवेदकों के अंकों का


GDS 2022 Result – Cut Off Marks


भर्ती प्राधिकरण विशेष रूप से प्रत्येक पोस्टल सर्कल के लिए कट-ऑफ अंक मानदंड निर्धारित करता है।  उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि उच्च शिक्षा में कोई अतिरिक्त भार नहीं होगा या बोनस अंक प्राप्त नहीं होंगे।  कट-ऑफ स्कोर निम्नलिखित श्रेणियों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा: उपलब्ध कुल सीटें, प्राप्त कुल आवेदन, अंकन मानक, आरक्षण नीति, आदि।


इंडिया पोस्ट GDS दस्तावेज़ों का सत्यापन और अंतिम परिणाम


जिन उम्मीदवारों को अनंतिम रूप से चुना गया है, उन्हें मेरिट सूची या स्वतः उत्पन्न परिणाम के आधार पर अगले चरण में आमंत्रित किया जाएगा।  इस बिंदु पर उम्मीदवारों का चयन केवल अनंतिम रूप से किया जाएगा;  स्थायी रूप से चुने जाने के लिए, उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। 


अंतिम मेरिट सूची तब तक नहीं बनाई जाएगी जब तक कि डीवी को जिला भर्ती प्राधिकरण द्वारा प्राप्त नहीं किया जाता है और अनुमोदित नहीं किया जाता है, जिस बिंदु पर एक नियुक्ति की जाएगी।


जिला-स्तरीय भर्ती प्राधिकरण दस्तावेज़ सत्यापन और नियुक्ति प्रक्रिया को संभालेंगे।डीवी राउंड के संबंध में जिम्मेदार प्राधिकारी तुरंत उम्मीदवारों को स्थान और अन्य प्रासंगिक जानकारी के बारे में सूचित करेगा। 


डीवी के दिन, प्रत्येक आवेदक को आवश्यक कागजी कार्रवाई और क्रेडेंशियल्स को स्थान पर लाना होगा।  निम्नलिखित सभी महत्वपूर्ण कागजात की एक सूची है जो दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के दौरान तैयार की जानी चाहिए ।


• दसवीं और एसएससी ने एसएससी/दसवीं कक्षा पास प्रमाण पत्र ज्ञापन को चिह्नित किया ।

• जन्म पंजीकरण (यदि जन्म तिथि एसएससी प्रमाणपत्र पर मुद्रित नहीं है)

• कंप्यूटर के लिए जाति/समुदाय प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

• विकलांगता का विवरण (यदि लागू हो)

• उम्मीदवारों की तस्वीरें जो पासपोर्ट के आकार की हैं ।

• अन्य रिकॉर्ड जो आवेदकों ने अनुरोध किया है ।


2022 जीडीएस भर्ती वेतन / टीआरसीए


अंतिम लेकिन कम से कम, नियुक्त उम्मीदवार दिए गए हैं:


टीआरसीए स्लैब न्यूनतम: चार घंटे/स्तर 1 . के लिए 10000 रुपये

टीआरसीए स्लैब में लेवल 2 पर पांच घंटे के लिए टीआरसीए कम से कम रु.  12,000.


Official WebsiteCLICK HERE 
Ulka News HomepageCLICK HERE

Leave a Comment