10वीं पास के लिए इंडियन ARMY ORDNANCE CORPS में 1700 से ज्यादा पदों पर निकली सरकारी भर्ती

रक्षा मंत्रालय ने ट्रेड्समैन मेट और फायरमैन के पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस सरकारी नौकरी के लिए ARMY ORDNANCE CORPS की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

AOC भर्ती 2023

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 6 फरवरी से शुरू हुई थी। उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि रजिस्ट्रेशन पूरा करने की अंतिम तिथि 26 फरवरी, 2023 है। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 1793 पदों पर भर्ती की जाएगी।

इंडियन ARMY ORDNANCE CORPS (AOC) भर्ती 2023

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक ट्रेड्समैन मेट के 1249 पदों और फायरमैन के 544 पदों पर युवाओं की भर्ती की जाएगी. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जो उम्मीदवार इन पदों पर एडमिशन लेना चाहते हैं, उनके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 10वीं पास होना अनिवार्य है. 

उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इससे अधिक उम्र के उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। आइए जानते हैं भर्ती से जुड़ी अन्य बातें।

कहां आवेदन करें?

उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे इस नौकरी के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा। एक बार फॉर्म भर जाने के बाद इसे सही करने के लिए किसी भी तरह से एप्लिकेशन करेक्शन विंडो नहीं खुलेगी।

इस बात को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, श्रेणी और परीक्षा में प्राप्त अंक जैसे विवरण सही-सही भरें। बेहतर होगा कि यह सारी जानकारी 10वीं की मार्कशीट के आधार पर ही भरें ताकि किसी भी तरह की गलती की गुंजाइश न रहे। 

सेलेक्शन प्रक्रिया क्या है?

भर्ती के लिए प्राप्त आवेदनों की संख्या के आधार पर पदों के लिए निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी। केवल शॉर्ट-लिस्टेड उम्मीदवारों को ही टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। फायरमैन और ट्रेड्समैन मेट के पदों पर लिखित परीक्षा से पहले फिजिकल टेस्ट होगा. अधिक जानकारी के लिए ARMY ORDNANCE CORPS की आधिकारिक वेबसाइट चेक की जा सकती है।

ऑफिसियल नोटिफिकेशन  Click Here
Ulka News Education & Career Click Here

Leave a Comment

WhatsApp Group Button