26 january Speech in Hindi 2024 – Best Republic Day Speech in Hindi

In This Article You Can Get All Information About 26 january Speech in Hindi.

26 january Speech in Hindi

26 january Speech in Hindi – Republic Day Speech in Hindi

गणतंत्र दिवस पर भाषण

महोदय,

आदरणीय अतिथिगण,

मेरे प्यारे देशवासियों,

आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

26 january Speech in Hindi: आज हम 26 जनवरी, 2024 को भारत के 75वें गणतंत्र दिवस का पर्व मना रहे हैं। इस दिन भारत को संविधान के रूप में एक लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में घोषित किया गया था। यह हमारे देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है।

हमारे देश के संविधान को दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान माना जाता है। इस संविधान में देश के नागरिकों के अधिकारों और कर्तव्यों की रक्षा के लिए प्रावधान किए गए हैं। यह संविधान ही है जो हमें एक लोकतांत्रिक देश बनाता है।

हमारे देश के संविधान में निहित मूल्यों को हम सभी को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। हमें एक-दूसरे के साथ प्रेम, भाईचारे और समानता के साथ रहना चाहिए। हमें देश की एकता और अखंडता को बनाए रखना चाहिए।

लेकिन हमें यह भी याद रखना चाहिए कि हमारे देश के सामने अभी भी बहुत सी चुनौतियां हैं। इनमें से कुछ चुनौतियां हैं:

  • भ्रष्टाचार
  • सांप्रदायिकता
  • बेरोजगारी
  • गरीबी
  • अशिक्षा
  • आतंकवाद
  • नक्सलवाद

26 january Speech in Hindi: इन चुनौतियों का सामना करने के लिए हमें मिलकर काम करना होगा। हमें एकजुट होकर इन समस्याओं का समाधान करना होगा।

मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप सभी अपने-अपने स्तर पर इन समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास करें। हम सभी मिलकर एक बेहतर भारत का निर्माण कर सकते हैं।

हमें ईमानदारी, निष्ठा और कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने कामों को करना चाहिए। हमें अपने देश के लिए कुछ अच्छा करना चाहिए। हमें अपने देश को एक विकसित और समृद्ध देश बनाना चाहिए।

मैं आशा करता हूं कि हम सभी मिलकर इन चुनौतियों का सामना करेंगे और अपने देश को एक बेहतर भविष्य देंगे।

जय हिंद, जय भारत।

26 january Speech in Hindi भाषण 10 मिनट से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए। भाषण में देश के संविधान, देश के सामने मौजूद चुनौतियों और इन चुनौतियों का समाधान करने के उपायों पर प्रकाश डाला जाना चाहिए। भाषण में देशभक्ति और देश के प्रति समर्पण की भावना को भी व्यक्त किया जाना चाहिए।

भाषण देते समय वक्ता को अपनी भाषा में स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से बात करनी चाहिए। भाषण में भावुकता और आत्मविश्वास होना चाहिए।

26 january Speech in Hindi, यह कुछ सुझाव हैं, आप अपनी पसंद के अनुसार भाषण को और भी बेहतर बना सकते हैं।

1. आप भाषण में कुछ रोचक तथ्यों या कहानियों को शामिल कर सकते हैं।
2. आप भाषण में कुछ कविताएँ या गीत पढ़ सकते हैं।
3. आप भाषण को एक नाटक या अभिनय के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं।

गणतंत्र दिवस – 26 जनवरी, 2024

26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था और उस दिन से ही भारत एक गणतंत्र देश बन गया। गणतंत्र दिवस का अर्थ है जनता के द्वारा जनता के लिए, जनता का शासन। हमारे संविधान में यह व्यवस्था की गई है कि देश का शासन जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों के द्वारा किया जाएगा। यह व्यवस्था हमारे देश की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है।

गणतंत्र दिवस हमारे देश के गौरवशाली इतिहास और संस्कृति का प्रतीक है। यह हमें यह याद दिलाता है कि हम एक स्वतंत्र और गणतांत्रिक देश के नागरिक हैं।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इनमें से प्रमुख कार्यक्रम है राजपथ पर आयोजित होने वाली परेड। इस परेड में देश की सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बल, स्कूली छात्र-छात्राएं आदि भाग लेते हैं।

गणतंत्र दिवस के दिन राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, अन्य मंत्री, सेना के अधिकारी, विदेशी मेहमान आदि इंडिया गेट पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। इसके बाद राष्ट्रगान गाया जाता है।

गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है। यह दिन हमें अपने देश के गौरवशाली इतिहास और संस्कृति को याद दिलाता है। यह हमें यह भी याद दिलाता है कि हम एक स्वतंत्र और गणतांत्रिक देश के नागरिक हैं।

26 january Speech in Hindi का उद्देश्य

गणतंत्र दिवस का मनाया जाने का मुख्य उद्देश्य भारतीय संविधान की कार्रवाई को याद करना है, जो 26 जनवरी 1950 को पूर्ण रूप से प्रभावी हुआ था. इस दिन भारत गणराज्य (Republic) घोषित हुआ और देश को एक लोकतंत्र, संप्रभु, और सामाजिक न्याय की आधारभूत सिद्धांतों पर आधारित बनाया गया.

इस दिन का आयोजन राष्ट्रपति के सामने होता है, जो राजपथ पर अनेक शानदार कार्यक्रमों का हिस्सा बनता है. गणतंत्र दिवस भारतीयों को उनके संविधानिक अधिकारों, कर्तव्यों, और सामाजिक जिम्मेदारियों की महत्वपूर्णता का महसूस कराता है।

Sources

Leave a Comment

Join Our Whatsapp Group
WhatsApp Group Button