Pan Card Apply Online: घर बैठे बनाए नया पैन कार्ड, यहां से करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का आज के इसलिए के अंदर हम पैन कार्ड के बारे में चर्चा करेंगे। वर्तमान समय में पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। उसके साथ-साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और राशन कार्ड ये सब जरूरी दस्तावेज हैं। पैन कार्ड भी अब बैंक के लिए आवश्यक हो गया है। यदि आपको बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर ₹1 लाख से ज्यादा की निकासी या जमा करनी हो, तो पैन कार्ड जरूरी दस्तावेज बन गया है।

कई लोगों के पास अभी तक पैन कार्ड नहीं है, तो वे पैन कार्ड अपने घर बैठे कैसे बना सकते हैं, इसके बारे में हमनें विस्तार से बताया है। इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

पानकार्ड के लाभ 

  • पैन कार्ड के बिना आयकर विभाग में रिटर्न फाइल कर सकते नहीं है यह आपकी वित्तीय विवरण सरकारी नियमों के अनुसार एक परमानेंट वर्चुअल नंबर है 
  • पैन कार्ड के बिना बैंक में खाता नहीं खुला सकती है 1 लाख से अधिक पैसे निकाल नहीं सकते और जमा भी नहीं कर सकते हैं और बैंक के सभी कार्यों के लिए पैन कार्डअनिवार्य है 
  • पैन कार्ड के बिना बैंक में से 50000 तक की लेनदेन कर सकते हैं या किसी अन्य गतिवाइटिस के रूप में उपयोगी होता है 
  • आपको किसी सरकारी योजना और सरकारी सेवाओं का लाभ चाहिए तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है

पैन कार्डके लिए आवश्यक

  • आधार कार्ड 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  •  सिग्नेचर 
  • मोबाइल नंबर

Pan card online apply 

1. सबसे पहले आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए इनकम टैक्स की अतिकुट वेबसाइट पर जाना होगा।  

2. उसके बाद आपको एक ई पैन कार्ड ऑप्शन देखने को मिलेगा, उसे पर जाना होगा।  

3. उसके अंदर आपको एक गेट न्यू पैन कार्ड का ऑप्शन देखने को मिलेगा, उसके ऊपर क्लिक करना है।  

4. उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और आधार रजिस्टर नंबर पर ओटीपी भेजना है।  

5. आया हुआ ओटीपी डालना है और न्यूटन के का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।  

6. उसके बाद आपका 10 मिनट में आधार कार्ड से पैन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा, उसे डाउनलोड कर लेना है।  

7. अगर आपको यह आधार कार्ड से बना पैन कार्ड को घर पर मंगवाना है, तो एक 106 रुपए का पेमेंट करना होगा, तभी यह फिजिकल बैंक आपके घर पर आ जाएगा।  

8. अपने घर पर बंद मंगवाने के लिए आपको अपने फोटो चेंज और सिग्नेचर चेंज करने के लिए उसके इमेज अपलोड करने होंगे। . उसके बाद आपको सभी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

ई पैन कार्ड बनाने के फायदे

ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना बहुत ही आसान और सुविधाजनक है, तो आप घर बैठे आराम से पैन कार्ड आवेदन कर सकते हैं और उसके लिए आपको कोई डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है। आप आधार कार्ड से अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं और यह कुछ 10 ही मिनट में बनकर तैयार हो जाता है।  

ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पैन कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं। फिजिकल कार्ड को घर पर मंगवाने के लिए आपको दो से तीन दिन का वक्त लग जाता है, लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया से आपको तुरंत अपना पैन कार्ड की डिजिटल कॉपी मिल जाती है।

सारांश:- 

हमने आपको इस लेख में बताया कि आप घर बैठे ही पैन कार्ड कैसे बना सकते हैं और उसके लिए कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी यह लिख पसंद आए तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें और ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जरूर जुड़े

Leave a Comment