Bsf Recruitment 2023: 100 रुपये खर्च कर पाएं BSF में नौकरी, हेड कांस्टेबल समेत ये पद हैं खाली

बॉर्डर सिक्योरिटी फॉर्स (BSF) की नौकरियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आइए जानते हैं किन-किन जगहों पर निकली है भर्तियां।

100 रुपये खर्च कर पाएं BSF में नौकरी, हेड कांस्टेबल समेत ये पद हैं खाली

बॉर्डर सिक्योरिटी फॉर्स (BSF) में सरकारी नौकरी पाने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। BSF में एएसआई, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के अलग-अलग ग्रुप सी पदों पर भर्ती निकली है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बीएसएफ के रिक्रूटमेंट पोर्टल यानी ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर इन पदों पर Sarkari Naukri के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

Bsf Recruitment 2023 

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को बताया जाता है कि इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जारी है. इन पदों पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख 6 मार्च है।

बीएसएफ भर्ती के तहत कुल 31 पदों पर युवाओं की नियुक्ति की जाएगी। बीएसएफ ने नौकरी के दो विज्ञापन जारी किए हैं। इसमें पहले ग्रुप सी (नॉन-गजट) पद के तहत वेटरनरी स्टाफ और दूसरे ग्रुप सी के तहत बीएसएफ प्रिंटिंग प्रेस शामिल हैं। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि इन पदों के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना पढ़ लें, हमने ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक नीचे दिया गया है।

कोन से  पदों पर नियुक्ति होगी?

  • असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (कंपोज़िटर और मशीन मैन): 3 पद
  • हेड कांस्टेबल (इंकर एंड वेयर हाउसमैन): 2 पद
  • हेड कांस्टेबल (पशु चिकित्सा): 18 पद
  • कांस्टेबल (कैनालमैन): 8 पद

बीएसएफ भर्ती 2023  के लिए आवेदन कैसे करें ?

  1. नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  3. विवरण भरें, सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  4. आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसका एक प्रिंटआउट लें।

पात्रता मानदंड क्या हैं?

आयु सीमा: हेड कांस्टेबल (पशु चिकित्सा) और कांस्टेबल (कैनेलमैन) के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (कंपोज़िटर और मशीन मैन) पद के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच है। हेड कांस्टेबल (इंकर और वॉर हाउसमैन) के पद के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को बताया जाता है कि असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल के पदों पर 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. जबकि 10वीं पास उम्मीदवार कांस्टेबल पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा शुल्क कितना है?

बीएसएफ भर्ती के लिए युवाओं को परीक्षा शुल्क के रूप में 100 रुपये देने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं और बीएसएफ के पूर्व सैनिकों को परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है।

BSF Group C ऑफिसियल नोटिफिकेशन 

BSF Group C notification 2023 Veterinary Staff Click Here
BSF Group C notification 2023 BSF Printing Press Click Here

महत्वपूर्ण लिंक्स 

BSF ऑफिसियल  वेबसाइट  Click Here
Ulka News Education & Career Click Here

Leave a Comment

WhatsApp Group Button