BVP CET 2022 एडमिट कार्ड, होल टिकट, सिलेबस, कट ऑफ

BVP CET 2022 एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। भारती विद्यापीठ डीम्ड विश्वविद्यालय मुख्य प्राधिकरण है जो भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (बीवीपी सीईटी) आयोजित करता है। यह इंजीनियरिंग, कानून, प्रबंधन, कंप्यूटर अनुप्रयोग आदि के क्षेत्र में विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है। उम्मीदवार इस लेख के माध्यम से बीवीपी सीईटी एडमिट कार्ड 2022 के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

BVP CET 2022 एडमिट कार्ड, होल टिकट, सिलेबस, कट ऑफ

BVP CET 2022 Admit Card Highlight 

University nameBharati Vidyapeeth University [BVP]
Exam nameBharati Vidyapeeth University Common Entrance Test [BVP CET]
CoursesUG & PG
FrequencyOnce a year
Apply last date30 June 2022
Exam date1 Session – 1 – 2 July 2022
2 Session – 10 July 2022
Admit card modeOnline
Aply modeOnline

उम्मीदवार इसे वेबसाइट से लॉगिन अकाउंट के जरिए प्राप्त कर सकेंगे। यह अनिवार्य है कि परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों के पास वैध बीवीपी सीईटी हॉल टिकट हो। जिन उम्मीदवारों के पास वैध प्रवेश पत्र नहीं है, उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार आगे की प्रक्रिया के लिए इसकी एक प्रिंट कॉपी ले लें।

यदि उम्मीदवार इसे प्राप्त नहीं करते हैं, तो वे परीक्षा के एक दिन पहले पुणे, नवी मुंबई और नई दिल्ली में निर्दिष्ट केंद्रों या वडोदरा, हैदराबाद, इंदौर, बैंगलोर में संबंधित परीक्षा केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं।

प्राधिकरण उम्मीदवारों को डुप्लीकेट एडमिट कार्ड प्रदान नहीं करता है। डुप्लीकेट एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र जमा करने / मेल करने के प्रमाण के साथ अपनी प्रमाणित तस्वीर की 2 प्रतियां लानी होंगी।

बीवीपी सीईटी प्रवेश पत्र विवरण

एमबीए परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एडमिट कार्ड की एक प्रति प्राप्ति और प्रिंट करनी होगी। यदि ऑनलाइन आवेदन पूरा होने के तुरंत बाद प्रवेश पत्र ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होंगे, तो उम्मीदवारों को ऑनलाइन प्रवेश पत्र की उपलब्धता की तिथि के बारे में ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

बीवीपी सीईटी 2022 एडमिट कार्ड तिथि

उम्मीदवार विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए अलग-अलग तिथियों पर बीवीपी सीईटी एडमिट कार्ड 2022 प्राप्त कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जुलाई 2022 या बी.टेक और लॉ कोर्स में जारी किए जाएंगे।

यह वेबसाइट से केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी किया जाएगा। परीक्षा 1 / 2 जुलाई और 11 जुलाई 2022 (बी.टेक के लिए) पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा के कुछ दिनों के बाद प्राधिकरण द्वारा परिणाम घोषित किया जाएगा।

एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त करते है?

प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए:

• आधिकारिक साइट पर जाएं (लिंक दिया जाएगा)।

• दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

• अपने पाठ्यक्रम का चयन करें।

• अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड भरें।

• फिर, सबमिट बटन पर क्लिक करें।

• प्रवेश पत्र मेनू का चयन करें।

• अपना आवेदन पत्र और जन्म तिथि भरें।

• सबमिट बटन पर क्लिक करें।

• प्रवेश पत्र कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

• “एडमिट कार्ड दिखाएं” बटन पर क्लिक करें।

परीक्षा में शामिल होने के लिए इसकी एक प्रिंट कॉपी ले लें।

प्रवेश पत्र विवरण

इसमें निम्नलिखित विवरण शामिल होंगे जैसे कि उम्मीदवार और परीक्षा संबंधी जानकारी:

• उम्मीदवार का नाम

• रोल नंबर

• पाठ्यक्रम

• आवेदन संख्या

• पिता का नाम

• लिंग

• परीक्षा केंद्र का पता

• परीक्षा की तिथि और समय

• हाजिरी का समय

• प्रवेश पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज

• उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर दिए गए दस्तावेजों को एडमिट कार्ड के साथ लाना चाहिए:

• एडमिट कार्ड की प्रिंटेड कॉपी।

अधिकृत फोटो आईडी में से कोई भी (मूल, वैध और गैर-समाप्त होना चाहिए): आधार कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पासपोर्ट। फोटो पहचान पर नाम एडमिट कार्ड पर दिखाए गए नाम से मेल खाना चाहिए।

बीवीपी सीईटी 2022 कट ऑफ

परिणाम की घोषणा के साथ बीवीपी सीईटी कट ऑफ जारी किया जाएगा। उम्मीदवार उस परिसर के पाठ्यक्रम के अनुसार कट ऑफ की जांच कर सकते हैं जिसमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं। कुछ परिसर ऐसे हैं जो विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं।

प्रत्येक भाग लेने वाला संस्थान प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए अपने स्वयं के कट ऑफ अंक उत्पन्न करेगा। कट ऑफ लिस्ट तैयार करने से पहले विश्वविद्यालय विभिन्न कारकों पर विचार करेगा। कट ऑफ प्रत्येक संस्थान की वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी किया जाएगा।

बी.टेक पाठ्यक्रम के लिए BVP CET 2022 परिणाम 25 जुलाई 2022 को घोषित किया गया है। केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से। परिणाम की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को आवेदन किए गए पाठ्यक्रम का चयन करना होगा और अपना रोल नंबर (हॉल टिकट में प्रदान किया गया) दर्ज करना होगा।

बी.टेक परीक्षा के लिए 27 जुलाई 2022 से बीवीपी सीईटी काउंसलिंग 2022 शुरू की जाएगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। विभिन्न प्रस्तावित पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

बीवीपी सीईटी 2022 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवार बीवीपी सीईटी 2022 परीक्षा से अवगत होने के लिए पूर्ण परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने और अच्छा स्कोर करने के लिए परीक्षा पैटर्न के बारे में पता होना चाहिए।

प्रश्नों की संख्या, प्रश्नों के प्रकार, परीक्षा के तरीके, अंकन योजना, पाठ्यक्रम आदि के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले परीक्षा पैटर्न की जांच करनी चाहिए।

बीवीपी सीईटी परीक्षा पैटर्न उम्मीदवारों को परीक्षा को गहराई से समझने में मदद करता है। परीक्षा पैटर्न के माध्यम से जाने के बाद , उम्मीदवार तैयारी शुरू कर सकते हैं और लिखित परीक्षा में अपेक्षित अंक प्राप्त कर सकते हैं।

बीवीपी सीईटी परीक्षा पैटर्न 2022

उम्मीदवारों द्वारा चुने गए पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा पैटर्न भिन्न होता है। प्रत्येक यूजी और पीजी पाठ्यक्रम के लिए अलग-अलग परीक्षा पैटर्न है। यहां, हमने परीक्षा पैटर्न दिया है।

• परीक्षा मोड: परीक्षा घर आधारित प्रोक्टेड टेस्ट और सीबीटी के रूप में आयोजित की जाएगी।

• भाषा: प्रश्न पत्र अंग्रेजी भाषा में ही पूछा जाएगा।

• प्रश्नों के प्रकार: परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

• परीक्षा की अवधि: मेडिकल, इंजीनियरिंग, पीजी डेंटल और पीजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए, • • अवधि 3 घंटे होगी और एमसीए और एमबीए के लिए यह 150 मिनट होगी।

• अधिकतम अंक: प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा और एम.टेक के लिए यह 100 अंक का होगा।

• अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक प्रदान किया जाएगा।

• नकारात्मक अंकन: अनुत्तरित या गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

बीवीपी सीईटी 2022 सिलेबस

विभिन्न विश्वविद्यालय कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए बीवीपी सीईटी 2022 का पाठ्यक्रम विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए अलग होगा। यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए, उम्मीदवार अपने 11 वीं और 12 वीं कक्षा के पाठ्यक्रम से प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए बीवीपी सीईटी के पाठ्यक्रम में उम्मीदवारों के विषय विशेषज्ञता के प्रश्न होते हैं। प्रवेश परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को पूरी तरह से विषय का ज्ञान होना चाहिए।

नीचे हमने कुछ यूजी और पीजी प्रवेश के लिए बीवीपी सीईटी के लिए पाठ्यक्रम प्रदान किया है:

बी.टेक कार्यक्रम:

भौतिक विज्ञान: भौतिक दुनिया और माप, बल्क मैटर के गुण, कीनेमेटिक्स, गति के नियम, दोलन और तरंगें, कार्य, ऊर्जा और शक्ति, थर्मोडायनामिक्स, कणों की प्रणाली की गति और कठोर शरीर, गुरुत्वाकर्षण, सही गैस का व्यवहार और गतिज सिद्धांत, वर्तमान बिजली, इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन और चेंजिंग करंट, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स, मैटर की दोहरी प्रकृति और रेडिएशन, ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज, एटम्स और न्यूक्लियर,

गणित: सांख्यिकी, त्रि-आयामी ज्यामिति, रैखिक प्रोग्रामिंग, वेक्टर, गणितीय तर्क, समतल समन्वय ज्यामिति, मैट्रिक्स, विभेदक समीकरण, अभिन्न का अनुप्रयोग, संजात के अनुप्रयोग, सीमाएं और निरंतरता, विभेदन, क्रमपरिवर्तन और संयोजन, द्विघात समीकरण, सेट, संबंध और कार्य, त्रिकोणमिति, निर्धारक, जटिल संख्याएँ आदि।

बीएससी नर्सिंग कार्यक्रम: बीएससी नर्सिंग कार्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा के पाठ्यक्रम में भौतिकी, रसायन विज्ञान, प्राणीशास्त्र और वनस्पति विज्ञान के विषयों के प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र 10 + 2 पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रम में विषयों पर सेट किया जाएगा।

एलएलबी कार्यक्रम: प्रश्न पत्र में अंग्रेजी व्याकरण, उपयोग और समझ, वर्तमान कानूनी समाचार और सामान्य ज्ञान, कानूनी योग्यता, तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता, सामाजिक विज्ञान के भारतीय संविधान और भारत में राजनीतिक व्यवस्था पर जोर देने वाले विषयों के विषय शामिल होंगे।

पीजी कार्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम

• एम.टेक प्रोग्राम – सिविल (हाइड्रोलिक्स)

• इंजीनियरिंग गणित: रेखीय बीजगणित, साधारण विभेदक समीकरण और कलन के विषय

• संरचनात्मक अभियांत्रिकी: प्रवेश परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न कंक्रीट स्ट्रक्चर, स्ट्रक्चरल एनालिसिस और स्टील स्ट्रक्चर्स के टॉपिक से होंगे।

• भू – तकनीकी इंजीनियरिंग: प्रवेश परीक्षा में प्रश्न फाउंडेशन इंजीनियरिंग और मृदा यांत्रिकी के विभिन्न विषयों से होंगे

• जल संसाधन इंजीनियरिंग: प्रश्न सिंचाई, जल विज्ञान और द्रव यांत्रिकी और हाइड्रोलिक के विषयों से होंगे।

• परिवहन इंजीनियरिंग: राजमार्ग योजना, लचीला और कठोर डिजाइन

फुटपाथ, राजमार्गों का ज्यामितीय डिजाइन, परीक्षण और फ़र्श सामग्री के विनिर्देश

• पर्यावरणीय इंजीनियरिंग: पानी की आवश्यकताएं; गुणवत्ता और मानक, जल उपचार के लिए संचालन बुनियादी इकाई प्रक्रियाएं और पानी का वितरण।

सीवेज और सीवरेज उपचार; अपशिष्ट निर्वहन मानक अपशिष्ट जल सीवरेज की मात्रा और विशेषता; अपशिष्ट जल कीचड़ निपटान का प्राथमिक और माध्यमिक उपचार

एम.टेक (कंप्यूटर)/एम.टेक आईटी कार्यक्रम:

पाठ्यक्रम में कंप्यूटर हार्डवेयर, बुनियादी गणित, कंप्यूटर संगठन, संगणना के सिद्धांत, ऑपरेटिंग सिस्टम, भाषा प्रोसेसर और डेटाबेस सिस्टम: फ़ाइल संगठन तकनीक, प्रोग्रामिंग और डेटा संरचना के विषयों के प्रश्न होंगे।

एम.टेक (मैकेनिकल) कार्यक्रम:

इंजीनियरिंग गणित:

वेक्टर कलन, रैखिक बीजगणित, संभाव्यता और सांख्यिकी, संख्यात्मक तरीके, विभेदक समीकरण और कलन

अनुप्रयुक्त यांत्रिकी और डिजाइन:

सामग्री की ताकत, इंजीनियरिंग यांत्रिकी, कंपन, मशीनों का सिद्धांत, डिजाइन और मशीन तत्व

विनिर्माण और औद्योगिक इंजीनियरिंग:

निर्माण प्रक्रिया, धातु कास्टिंग, मशीनिंग और मशीन उपकरण संचालन, इंजीनियरिंग सामग्री, शामिल होने की प्रक्रिया, मेट्रोलॉजी और निरीक्षण, विनिर्माण विश्लेषण, उपकरण इंजीनियरिंग, सूची नियंत्रण, उत्पादन योजना और नियंत्रण, परिचालन अनुसंधान

बीवीपी सीईटी 2022 सिलेबस वह पहली चीज हो सकती है जो उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी से पहले चाहते हैं। प्राधिकरण बीवीपी सीईटी 2022 की सूचना विवरणिका द्वारा प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए व्यक्तिगत रूप से ऑनलाइन मोड के माध्यम से पाठ्यक्रम जारी करेगा।

Leave a Comment

Join Our Whatsapp Group
WhatsApp Group Button