GATE Result 2023: जारी, चैक करने के लिए @gate.iitk.ac.in

GATE Result 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT Kanpur) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2023 का रिजल्ट आज शाम 4 बजे जारी कर दिया है। गेट परीक्षा देने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं जिसका लिंक निचे दिया है। 
GATE Result 2023
GATE Result 2023 जारी
हालाँकि, वेबसाइट पर भारी ट्रैफ़िक के कारण, परिणाम फिलहाल नहीं खुल सकता है। उम्मीद है कि IIT कानपुर जल्द ही रिजल्ट लिंक को सक्रिय करेगा ताकि छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकें। गेट परीक्षा 5, 6, 12 और 13 फरवरी को आयोजित की गई थी और प्रतिक्रिया पत्रक और उत्तर कुंजी क्रमशः 15 फरवरी और 21 फरवरी को जारी की गई थी।
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि आईआईटी कानपुर की तरफ से जल्द ही रिजल्ट का लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपना अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.गेट एग्जाम 5, 6, 12, और 13 फरवरी को करवाए गए थे।
GATE Result 2023 को कैसे चेक करें?
गेट रिजल्ट 2023 की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जाने की जरूरत है, उम्मीदवार लॉगिन अनुभाग पर जाएं, अपना नामांकन आईडी / ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। GATE 2023 का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा और उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
गेट रिजल्ट के बाद आगे क्या?
परिणामों की घोषणा के बाद, आईआईटी कानपुर गेट के 29 पेपरों के लिए कट-ऑफ अंक जारी करेगा। यह उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों, परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या और सीटों की उपलब्धता पर आधारित होगा। इस साल, दो कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाएंगी – क्वालिफाइंग कट-ऑफ और एडमिशन कट-ऑफ लिस्ट।
कंप्यूटर आधारित गेट परीक्षा आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग, वाणिज्य, कला, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न स्नातक विषयों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। देश भर के कई निजी विश्वविद्यालय भी GATE स्कोर के आधार पर प्रवेश देते हैं। इसके अतिरिक्त, मान्यता प्राप्त संस्थान भी मास्टर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने में गेट स्कोर का उपयोग करते हैं।
GATE Result ऑफिसियल वेबसाइट  Click Here
Ulka News Education  Click Here

Faqs

GATE Result 2023 कैसे चेक करें?

Ans: गेट 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो https://gate.iitkgp.ac.in/ पर उपलब्ध होगी। लॉग इन करने के लिए अपनी पंजीकरण संख्या या ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करें। लॉग इन करने के बाद, आपको GATE 2023 के परिणामों के लिए स्क्रीन पर एक लिंक दिखाई देगा। अपना रिजल्ट देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

When GATE 2023 result will be declared?

Ans: IIT Kanpur ने 16 मार्च को gate.iitk.ac.in पर GATE परिणाम 2023 घोषित किया है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Button