NMAT रजिस्ट्रेशन 2022-23 @register.nmat.org

[ Ulka News Education ] वर्ष 2022 के लिए, ग्रेजुएट मैनेजमेंट एकेडमिक काउंसिल (GMAC) ने ऑनलाइन NMAT 2022 राजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है।  परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवारों के पास राजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 10 अक्टूबर तक का समय है।  

NMAT रजिस्ट्रेशन 2022-23 @register.nmat.org

NMAT Exam Registration 2022-23


सभी आवेदक 10 अक्टूबर से 19 दिसंबर के बीच किसी भी समय 13 अक्टूबर तक परीक्षा का समय निर्धारित कर सकते हैं;  हालाँकि, परीक्षा 10 अक्टूबर से 19 दिसंबर के बीच ली जानी चाहिए। NMAT 2022 परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के लिए स्नातक स्तर का पाठ्यक्रम या तो सफलतापूर्वक पूरा हो गया होगा या प्रगति पर होना चाहिए।  


unArmed Police Constable (Male) 4450 Vacancy
unArmed Police Constable (Female) 1720 Vacancy
Armed Police Constable (Male) 534 Vacancy
Armed Police Constable (Female) 263 Vacancy
S.R.P.F Constable (Male) 4450 Vacancy


सबसे पहले, एनएमएटी क्या है।


NMAT 2022-23 एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय MBA प्रवेश परीक्षा है जो NMIMS मुंबई और अन्य प्रतिष्ठित MBA स्कूलों में 2023 MBA प्रवेश के लिए आवश्यक होगी।  GMAC 2022 द्वारा NMAT को GMAC द्वारा प्रशासित किया जाएगा।  


एनएमआईएमएस मुंबई, वीआईटी वेल्लोर, के जे सोमैया मुंबई, एक्सआईएम यूनिवर्सिटी भुवनेश्वर, एसडीए बोकोनी, 9 आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल, आईएफएमआर क्रेया यूनिवर्सिटी, और कई अन्य सहित भारत के कुछ बेहतरीन एमबीए संस्थान, एमबीए प्रवेश के लिए एनएमएटी 2022 परीक्षा अंक स्वीकार करेंगे।  2023-25 ​​कोहोर्ट।


NMAT क्या है, यह समझाते हुए।  NMAT 2022-23 टेस्ट हाइलाइट्स, परीक्षा प्रारूप, महत्वपूर्ण तत्व, महत्वपूर्ण संशोधन, NMAT स्वीकार करने वाले शीर्ष MBA स्कूल, कट ऑफ के साथ, और अन्य महत्वपूर्ण NMAT परीक्षा तत्वों पर यहां चर्चा की गई है।


NMAT 2022 के लिऐ माहिती


GMAC 2022 टेस्ट द्वारा NMAT में कुछ विशेष तत्व हैं जो इस वर्ष छात्रों को बेहतर प्रदर्शन करने, उनके प्रदर्शन को मापने और अधिक आसानी और लचीलेपन के साथ अपनी ताकत के अनुसार खेलने में सक्षम बनाएंगे:

  • पिछले हफ्ते, 10 अक्टूबर से 19 दिसंबर, 2022 तक एक लंबी परीक्षण खिड़की
  • NMAT में भाग लेने का एक आखिरी मौका, जनवरी 2022 में सबसे अधिक संभावना है
  • NMAT 2022 परीक्षा का परीक्षण वातावरण और परीक्षा प्रारूप बदल सकता है।
  • प्रत्येक खंड को समान भार दिया जाता है, और गलत उत्तरों को कोई अंक नहीं मिलता है।
  • 120 मिनट की परीक्षा के साथ 120 के बजाय 108 प्रश्न।
  • दोबारा कोशिश करने और अपने स्कोर में सुधार करने के दो मौके हैं।
  • उम्मीदवारों और स्कूलों के लिए, 48 घंटों के भीतर तत्काल स्कोर पूर्वावलोकन और आधिकारिक स्कोर कार्ड उपलब्ध हैं।
  • NMAT रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 40 से अधिक सदस्य संस्थानों के MBA कार्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करती है।
  • GMAC छात्रों को परीक्षा प्रारूप के साथ तैयार करने और सहज बनने में मदद करने के लिए नि: शुल्क आधिकारिक अभ्यास परीक्षा प्रदान करता है।  GMACTM आधिकारिक अभ्यास परीक्षा 1 द्वारा NMAT जिसे इसका नाम दिया गया है (फ्री)।  उम्मीदवारों को दो मुक्त प्रयास दिए जाते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, आवेदकों को एनएमएटी 2022 परीक्षा की जटिलताओं को समझने और उनकी तैयारी की डिग्री का आकलन करने में मदद करने के लिए सीडी के साथ जीएमएसी आधिकारिक गाइड द्वारा एनएमएटी उपलब्ध है।
  • सामाजिक अलगाव मानकों के साथ परीक्षा केंद्रों में परीक्षण के विकल्प और घर पर ऑनलाइन प्रॉक्टर
  • 73 भारतीय शहरों में 76+ परीक्षा स्थान हैं जो अच्छी तरह से सुलभ हैं।

GMACTM से NMAT परीक्षण अवधि के भीतर विशिष्ट अवसरों पर, आप घर पर ऑनलाइन प्रोक्टेड परीक्षा दे सकते हैं।  स्लॉट पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आरक्षित हैं।


NMAT रजिस्ट्रेशन 2022 प्रक्रिया


1 अगस्त, 2022 को NMAT 2022 टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की अवधि शुरू हुई।  विश्वविद्यालय प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए आवेदकों के लिए बनाई गई राष्ट्रीय प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (NMAT), स्नातक प्रबंधन प्रवेश परिषद (GMAC) द्वारा प्रशासित है। 


परीक्षण का उद्देश्य उम्मीदवारों के लिए देश भर के कई शीर्ष स्तरीय प्रबंधन भाग लेने वाले संस्थानों में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कार्यक्रमों में नामांकन करना आसान बनाना है।  उम्मीदवार NMAT 2022 प्रवेश के साथ-साथ सबसे हालिया परिवर्तनों के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे।


आधिकारिक वेबसाइट पर, NMAT 2022-23 पर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। पंजीकरण प्रक्रिया आमतौर पर अगस्त में शुरू होती है और नवंबर तक चलती है।  रीटेक शेड्यूलिंग की अनुमति देने के लिए, पंजीकरण दिसंबर तक खुला रहेगा।  


जब तक आप पंजीकरण की समय सीमा से पहले ऐसा करते हैं, तब तक आप एड्रेटेक में अपनी तिथियां बदल सकते हैं।  इस पोस्ट को पढ़ने से आपको NMAT 2022-23 टेस्ट के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण विवरणों के लिए साइन अप करने में शामिल सटीक प्रक्रियाओं को समझने में मदद मिलेगी।


एनएमएटी परीक्षा 2022 की तिथि


Date of publication 23-10-2022
Opening Date – Online Submission
Application Form
23-10-22
Closing Date – Application form submission 9-11-2022
Closing date for deposit of Application fee 9-11-2022


NMIMS मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (NMAT) टेस्ट शेड्यूल 1 अगस्त को ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल (GMAC) द्वारा सार्वजनिक किया गया था।  


NMAT 2022 परीक्षा 10 अक्टूबर से 19 दिसंबर तक प्रशासित की जाएगी। NMAT 2022 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट mba.com/nmat है, जहां आवेदक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।  NMAT 2022 परीक्षा के लिए पंजीकरण की अवधि 10 अक्टूबर को समाप्त हो रही है।


NMAT 2022 के लिए प्रवेश पत्र सफल पंजीकरण पर उपलब्ध होगा।  आप प्रवेश पत्र पर परीक्षा तिथि, परीक्षा समय और परीक्षा स्थल जैसे महत्वपूर्ण विवरण खोज सकते हैं।  


परीक्षण समाप्त होने के 48 घंटों के भीतर NMAT 2022 के निष्कर्ष जनता के लिए जारी किए जाएंगे।  NMAT परीक्षण कई दिनों में प्रशासित किया जाता है।  इस साल, उम्मीदवारों के पास NMAT 2022 परीक्षा समाप्त करने के लिए 70 दिन होंगे।


NMAT राजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 को भरने के चरण और NMAT परीक्षा के लिए आवेदन के समय दिए जाने वाले आवश्यक अनुलग्नकों को इस पृष्ठ पर समझाया गया है।


एनएमएटी 2022 आवेदन पत्र

  • भरे हुए आवेदन पत्र को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जमा करने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है।
  • उम्मीदवारों को यह पुष्टि करनी चाहिए कि वे परीक्षण के लिए प्रस्तुत करने से पहले भागीदारी की शर्तों को पूरा करते हैं।
  • प्रशासन आवेदकों को अपना आवेदन जमा करने का एक और मौका भी देगा, हालांकि ऐसा करने पर विलंब शुल्क लगेगा।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को ध्यान से पूरा करना चाहिए क्योंकि कोई भी गलत या गुम जानकारी प्रदान करने से राज्य को वंचित किया जा सकता है।
  • राजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद, आवेदक को भविष्य में उपयोग के लिए भरे हुए आवेदन पत्र और आवेदन शुल्क की रसीद को प्रिंट करने के निर्देश प्राप्त होंगे।

2022 एनएमएटी पात्रता आवश्यकताएँ


एनएमएटी 2022 परीक्षा के लिए साइन अप करने से पहले उम्मीदवारों को योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा।  उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के बाद ही NMAT 2022 पंजीकरण फॉर्म को पूरा करना चाहिए कि वे परीक्षा देने के योग्य हैं।  


इसके अलावा, 2022 में NMAT लेने के योग्य होने के लिए उम्मीदवारों के पास न्यूनतम ग्रेड पॉइंट औसत 50% के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।


किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति GMAC परीक्षा द्वारा NMAT लेने के योग्य है।  2022 में NMAT परीक्षा के लिए आवेदन उन छात्रों से भी स्वीकार किए जाते हैं जो अपने हाई स्कूल के वरिष्ठ वर्ष में हैं।  


उम्मीदवारों के लिए परीक्षा देने के तीन मौके हैं, जिसमें “कोई शो नहीं” शामिल है।  एनएमएटी 2022 परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को पूर्वापेक्षाओं से पूरी तरह अवगत होना चाहिए।


Official Website CLICK HERE 
Ulka News Home Page CLICK HERE 


FAQs

How can I Registration for the NMAT 2023?

Ans: Visit the NMAT 2023 website at nmat.nmims.in. Go to GMAC Registration and make your payment. Once you have your GMAC ID, go to nmat.nmims.in and select Step 2 to log in using your GMAC ID and password. Complete the application form and submit the required money.

Leave a Comment

WhatsApp Group Button