OFSS बिहार 11वीं प्रवेश ऑनलाइन फॉर्म 2022-24 @ofssbihar.in

30 जुलाई, 2022 को, बिहार बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2022–2024 के लिए ऑनलाइन OFSS बिहार 11वीं प्रवेश प्रक्रिया का समापन किया।  उम्मीदवारों को बिहार बोर्ड से जुड़े स्कूलों और संस्थानों में कक्षा 11 के लिए विज्ञान, वाणिज्य, कला और कृषि की धाराओं में प्रवेश दिया जाएगा।


बिहार बोर्ड के कॉलेजों और स्कूलों में 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली का उपयोग किया जाएगा।  छात्र बिहार बोर्ड के कॉलेजों और सभी स्ट्रीम के स्कूलों में इंटरमीडिएट में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यदि उन्होंने भारत में किसी भी बोर्ड से मैट्रिक 10 वीं कक्षा पूरी कर ली है।


आधिकारिक वेबसाइट पर, ऑनलाइन इंटरमीडिएट पंजीकरण प्रक्रिया 22 जून, 2022 को शुरू हुई और 30 जुलाई, 2022 को समाप्त हुई। हमने इस पोस्ट में OFSS 11वीं पंजीकरण प्रक्रिया और बारीकियों के बारे में सभी आवश्यक तथ्यों को शामिल किया है। 


तो कृपया उन्हें ध्यान से पढ़ें।  पूरा निबंध नीचे है।  पहले के विपरीत, जब छात्रों को इंटरक्लास प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए कई कॉलेजों और स्कूलों में जाना पड़ता था, छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली ने छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बना दिया है। 


हालांकि, छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली का उपयोग करके, छात्र एकमुश्त शुल्क का भुगतान कर सकते हैं और अपने आवेदन न्यूनतम 5 और अधिकतम 20 कॉलेजों या संस्थानों में जमा कर सकते हैं।


उम्मीदवार जिन्होंने बीएसईबी, सीबीएसई, आईसीएसई, या किसी अन्य राज्य बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा या 10 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पात्र हैं।


बिहार बोर्ड द्वारा बनाई गई “छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली” या “ओएफएसएस” प्रणाली, आवेदकों को कला, वाणिज्य, विज्ञान और कृषि में विभिन्न उच्च विद्यालयों और कॉलेजों में बिहार बोर्ड द्वारा प्रस्तावित इंटरमीडिएट पाठ्यक्रमों में नामांकन करने में सक्षम बनाती है।  धाराएँ ।


पोस्ट का नामकुल पोस्ट
साइंस स्ट्रीम702576
कॉमर्स स्ट्रीम229748
आर्ट्स ट्रिम768156
एग्रीकल्चर स्ट्रीम1520


2022 के लिए OFSS बिहार इंटरमीडिएट प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें ।


• पहले चरण पर “इंटरमीडिएट कॉलेजों और स्कूलों में प्रवेश के लिए सामान्य आवेदन पत्र” पर क्लिक करें।


• चरण 2 में चेकबॉक्स का चयन करें।


• तीसरा चरण फॉर्म को पूरा करना है।


• चरण 4 में सभी फॉर्म भरें और छात्र की फोटो अपलोड करें।


• चरण 5 में अपना ईमेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करके व्यक्तिगत जानकारी फॉर्म को पूरा करें।


• छठे चरण में छात्रों को न्यूनतम 10 स्कूल या कॉलेज और अधिकतम 20 का चयन करना होगा।


• सातवां चरण ओटीपी को मान्य करना है जो अभी आपके मोबाइल फोन पर जारी किया गया है।


• आपका फोरम संदर्भ संख्या, जो 22J अक्षरों से शुरू होता है, आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ पंजीकरण के समय आपके द्वारा प्रदान किए गए पंजीकृत सेलफोन नंबर पर भेज दिया गया था। अब “छात्र लॉगिन” पर पहुंचें।


• इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें।


• 8 वां चरण आपको बधाई देने वाली एक स्क्रीन दिखाई दी।


• 9वां चरण मैं यहां भुगतान विधि चुनें, और फिर “भुगतान के लिए आगे बढ़ें” पर क्लिक करें।


SBI ePay, ofss के लिए एक अनुशंसित त्वरित और सरल भुगतान तंत्र है।  SBIePay की फीस सबपैसा की तुलना में कम है, और ग्राहक आगामी अपग्रेड के बारे में चिंता किए बिना भुगतान कर सकते हैं।


बधाई हो, आपका आवेदन इस समय पूरा हो गया है।


अपने रिकॉर्ड के लिए पावती और पुष्टिकरण पत्र प्राप्त करें।


बिहार स्नातक प्रवेश, बिहार इंटर प्रवेश, बिहार इंटरमीडिएट प्रवेश, बिहार ऑफएसएस, बिहार स्कूल कोड सूची, बीएससी ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म, बीएसईबी 11 वीं प्रवेश, बिहार बोर्ड ऑनलाइन प्रवेश, बिहार शिक्षा, बिहार शिक्षा बोर्ड, बिहार शिक्षा सरकार, बिहार शिक्षा नेट,  और बिहार शिक्षा प्रणाली


मैं ओएफएसएस 11वीं आवेदन पत्र के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करूं?


• OFSS बिहार की वेबसाइट एक्सेस करने के लिए ofssbihar.in पर जाएं।


• आधिकारिक वेबसाइट के पहले पृष्ठ पर, “इंटरमीडिएट पंजीकरण 2022-2024” लिंक पर क्लिक करें।


• छात्रों को नए खुले पृष्ठ पर सभी दिशाओं का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना चाहिए।


• फिर, दस्तावेजों और हस्ताक्षरों की सभी स्कैन प्रतियों को कंप्यूटर पर अपलोड करें।


• अपने फोन पर लॉगिन जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने ईमेल पते और सेलफोन नंबर के साथ एक आवेदन संख्या बनाएं।


• एक बार फिर, अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म को पूरा करने के लिए लॉग इन करें।


• सभी प्रासंगिक व्यक्तिगत, शैक्षणिक और पत्राचार जानकारी शामिल करें।


• ऑनलाइन दस्तावेज़ अपलोड करना महत्वपूर्ण है।


• डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग खाते या यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करें।


• आगे के संदर्भों के लिए, पावती और पुष्टिकरण पत्र की pdf करें।


बिहार बोर्ड पंजीकरण या प्रवेश पत्र भरते समय छात्रों को नीचे दिए गए डेटा को भरना होगा।  जानकारी आपके मैट्रिक कक्षा के लिए आपके प्रमाणपत्र में दी गई जानकारी के अनुसार दर्ज की गई है।


फैकल्टी द्वारा इंटर स्कूल और कॉलेजों में ऑनलाइन नामांकन के लिए स्थान घोषित कर दिए गए हैं।  छात्र कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में उपलब्ध सीटों के आधार पर नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।  इस बार राज्य के कॉलेजों और स्कूलों की सीटों सहित 23 लाख 30000 सीटों पर नामांकन होगा।


आपको बता दें कि इस बार इंटर कॉलेजिएट प्रवेश के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या में कोई बदलाव नहीं किया गया है।  2021 में केवल 17 लाख 50 हजार सीटें उपलब्ध थीं।  इंटर स्कूल और कॉलेज में मैट्रिक पास छात्रों की तुलना में लगभग 4 लाख अधिक स्थान उपलब्ध हैं।  इस बार 12,093,000 छात्रों ने मैट्रिक की पढ़ाई पूरी की है।  जबकि 23 मिलियन 30,000 सीटें हैं।


OFSS बिहार इंटरमीडिएट प्रवेश 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन


बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट संस्थानों या स्कूलों में कला, विज्ञान, वाणिज्य और कृषि धाराओं में प्रवेश पाने के इच्छुक आवेदकों के लिए आधिकारिक सूचना बिहार बोर्ड प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराई गई है।


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश विभिन्न कॉलेज स्तरों पर दिया जाता था, लेकिन हाल के वर्षों में, इसने ओएफएसएस बिहार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है, जिसके लिए सभी आवेदकों के लिए 350 शुल्क है।  खुद का वेतन।  आप इस 350 प्रवेश शुल्क का भुगतान करके अपनी पसंद के कॉलेज में बीएसईबी 11वीं प्रवेश 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।


शैक्षणिक वर्ष 2022-2024 के लिए कक्षा इंटरमीडिएट में प्रवेश के लिए छात्रों को बिहार ऑफ्स इंटर प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा।  बिहार बोर्ड सभी श्रेणियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के लिए 350 / – शुल्क लेगा।  उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ओएसएस पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।  छात्रों को एक ही समय में अपने स्कूल और कॉलेज की वरीयताएँ भी भरनी होंगी।


OFSS बिहार ऑनलाइन 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर, बिहार बोर्ड ने Ofss 11वीं प्रवेश आवेदन पत्र ऑनलाइन पोस्ट किया है।  22 जून, 2022 से 30 जुलाई, 2022 तक, आवेदक ऑफएसएस बिहार ऑनलाइन प्रवेश आवेदन पत्र भर रहे हैं।  बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कॉलेजों या स्कूलों में वाणिज्य, विज्ञान, कला, या की धाराओं में प्रवेश के लिए विचार करने के लिए उम्मीदवारों को अपने ईमेल पते, हस्ताक्षर, स्कैन किए गए फोटो और मोबाइल नंबर का उपयोग करके बिहार ऑनलाइन प्रवेश पंजीकरण आवेदन पत्र को पूरा करना होगा।  कृषि।


2022 में बीएसईबी इंटर प्रवेश पंजीकरण के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया


बिहार राज्य के कॉलेजों या संस्थानों में बिहार बोर्ड से जुड़ी इंटरमीडिएट कक्षा में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।  आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर, BSEB Ofss इंटरमीडिएट प्रवेश ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 22 जून से 30 जुलाई, 2022 तक चलेगी।


ऑनलाइन पंजीकरण के लिए, सभी छात्रों को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके 350 अमरीकी डालर का शुल्क देना होगा।


2022 बीएसईबी कक्षा 11वीं प्रवेश चयन प्रक्रिया


जो छात्र बिहार राज्य में जुड़े संस्थानों या स्कूलों में इंटरमीडिएट कक्षाओं में दाखिला लेना चाहते हैं, उन्हें ओएफएसएस वेबसाइट पर एक ऑनलाइन आवेदन भरना होगा।  कक्षा मैट्रिक के अंकों और कॉलेजों या स्कूलों के विकल्पों के आधार पर, बीएसईबी सॉफ्टवेयर विद्यार्थियों की अंतिम योग्यता सूची का निर्धारण करेगा।


बिहार के लिए पहली, दूसरी और तीसरी मेरिट सूची ऑनलाइन जारी की जाएगी।  किसी स्कूल या संस्थान को सौंपे जाने के बाद, छात्र प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।


प्रवेश चाहने वालों (ओएफएसएस) के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली के माध्यम से 10-20 स्कूलों या कॉलेजों की सूची पेश की जाती है।  केवल वे छात्र जिन्होंने किसी प्रतिष्ठित बोर्ड या संस्थान से कक्षा इंटरमीडिएट की परीक्षा पूरी की है, वे बीएसईबी में कक्षा इंटरमीडिएट में प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।


अपने शीर्ष विकल्प चुनने से पहले, उम्मीदवारों को कॉलेजों की सूची की समीक्षा करनी चाहिए।  यदि वे OFSS बिहार पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने का इरादा रखते हैं, तो उन्हें 30 जुलाई, 2022 से पहले ऐसा करने की आवश्यकता है। आपूर्ति की गई संपर्क जानकारी के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया के ठीक बाद एक उम्मीदवार को प्रवेश की एक मेरिट सूची दी जाएगी।


ऑनलाइन प्रवेश रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन कॉलेज प्रवेश फॉर्म प्रारूप, छात्रों के लिए ऑनलाइन समर्थन प्रणाली, ofss.bihar.in, ofssbihar, ofssbihar com, ofssbihar in, ofssbihar.in, इंटर प्रवेश 2022, ofssbihar.in पटना में लॉगिन स्कूल सूची, विज्ञान कॉलेज पटना.


बिहार में इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क


बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 350 रुपये पंजीकरण शुल्क के पंजीकरण और भुगतान की अंतिम तिथि आज है.  बीएसईबी 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन और फीस का भुगतान सिर्फ ऑनलाइन होगा।  वार्षिक अंतरिम परीक्षा,


शैक्षणिक वर्ष 2022-2024 के दौरान 11वीं कक्षा में लिए गए नियमित, स्वतंत्र और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए पहली बार पंजीकरण की अधिसूचना।  उम्मीदवार जो वर्तमान में कक्षा 11 में नामांकित हैं और जो 2024 में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं, उन्हें पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।


बिहार, ओएफएस, 2022 तक बिहार में ओएसएस में प्रवेश 2022 के बिहार स्नातक, ओएसएस बिहार 2022 की कक्षा के लिए प्रवेश, 2022 की कक्षा के लिए ओएसएस बिहार में प्रवेश, 2022 की कक्षा के लिए ऑफएसएस बिहार में प्रवेश, और कक्षा के लिए ऑफएसएस बिहार में प्रवेश  2022-11वीं बिहार में गेटमाईयूनी, ऑफएसएस बिहार मिडिल स्कूल, ओएफएस बिहार ऑनलाइन, और ऑफएसएस बिहार ग्यारहवीं कक्षा प्रवेश 2022 2022 ऑफएसएस बिहार 11वीं कक्षा प्रवेश.


Official WebsiteCLICK HERE 
Ulka news HomepageCLICK HERE

Leave a Comment

Join Our Whatsapp Group
WhatsApp Group Button